wordpress kya hai | वर्डप्रेस क्या है। | wordpress Introduction

आपने वर्डप्रेस के बारे में बहुत सुना होगा जब भी आप किसी को वेबसाइट डिज़ाइन या वेबसाइट बनवाने के बारे में बात करते है तो आपको वर्डप्रेस का नाम सुनने को मिला होगा। परआपको पता नहीं है की आखिर वर्ड प्रेस क्या है आज में आप को इस पोस्ट के माध्यम से आप को कम्प्लीट जानकारी वर्ड प्रेस के बारे में बताने जा रहा हूँ की वर्डप्रेस क्या है। wordpress पर वेबसाइट कैसे बनाये , सम्पूर्ण जानकारी आपको इस लेसन में सीखते है।

wordpress Introduction in hindi

wordpress kya hai | वर्डप्रेस क्या है।
वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर है जिसे आप सुंदर वेबसाइट, ब्लॉग या ऐप बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।आप वर्डप्रेस के द्वारा एक Responsive और Dynamic वेबसाइट बनाना सकते है। Responsive वेबसाइट वह होता है जिको हम मोबाइल ,कंप्यूटर ,लैपटॉप , टेबलेट , इत्यादि जिस भी Device में ओपन करे वह वेबसाइट का उसी Device के साइज में ओपन हो। 

वर्डप्रेस को पूरा दुनिया में 60 मिलियन से भी अधिक लोग वर्डप्रेस का यूज़ करते है आप जितने भी इंटरनेट पर वेबसाइट देखते है उसमे 34% वेबसाइट वर्डप्रेस पर बना हुआ है। 

वर्डप्रेस में आपको वेबसाइट बनाना बहुत आसान है आप बिना कोडिंग के वर्डप्रेस में एक सुन्दर वेबसाइट बनाना सकते है आपको पेज बनाना हो या ब्लॉग लिखना हो आप केवल ड्रैग और ड्राप कर के अपना वेबसाइट बहुत आसानी से बना सकते है। सबसे बढ़िया वर्डप्रेस के यह बात की आपको हजारो थीम मिलजाएँगे जिसे आप अपने वेबसाइट का लुक बदल सकते है यहाँ आपको फ्री हजारो थीम मिलजाएँगे और कुछ प्रीमियम थीम भी आपको मिल जायेगा। 

अगर आपको Registation पेज बनाना हो या अपने वेबसाइट पर स्लाइडर लगाना हो या कोई फॉर्म बनाना हो तो आप बहुत आसानी से वर्डप्रेस में कर सकते है आपको कुछ भी करना है आप बस एक plaging को इनस्टॉल कर के करते है  यदि आपको अपने ब्लॉग का SEO  करना हो तो SEO Plaging इनस्टॉल कर के अपने वेबसाइट का बहुत आसानी से search engine optimization कर सकते है। वर्डप्रेस में  हजारो प्लगिंग मिल जाये गे।  

एक बार जब वर्डप्रेस में वेबसाइट बनाना सीख  तब आप दूसरे के लिए वेबसाइट  और पैसा कमा सकते है आप घर से इस काम को सुरु कर सकते है।  अगर आपका इस काम में पैसन हो तो आप वेब डिज़ाइन में अपना करियर  बनाना   पैसा कामा।   चलिए wordpress  वेबसाइट बनाना सिख लेते है। 
wordpress me apna website kaese banaye | वर्डप्रेस में वेबसाइट बनाना सीखे।
सबसे पहले आपको वेबसाइट बनाने के लिए Domain Name खरदना होगा Domain Name हमारे का नाम होता है जिसे आप Godaddy या कही और से खरीद सकते है जिसका साल का 500 रुपया से 800 रुपया होता है। जैसे - Raicomputerhindi.com एक डोमेन नाम है।

अब हमें अपने वेबसाइट के कंटेंट ,इमेज ,वीडियो इत्यादि को स्टोर करने के लिए एक जगह की जरुरत होगी जिसे हम होस्टिंग कहते है।  आप Hosting ब्लू होस्ट  , Godaddy , होस्टगेटर  कही से भी खरीद सकते है  ?Hosting के लिए हमें कम  कम  100 रुपया का चार्ज देना होता है आप अपने जरुरत  अनुसार Hosting खरीद सकते है " जिस तरह आप जब अकेले होते  तब एक रूम में आपका काम चल जाता है  पर जब आपकी फैमिली हो जाती है तब आप को  दो  उससे  रूम  जरुरत पड़ती है "  बिल्कुल इसी तरह  शुरू  में शेयर होस्टिंग छोटा प्लान ले सकते है बाद में आप इसे बढ़ा सकते है। 

अब हमने होस्टिंग भी खरीद लिया और Domain Name खरीद लिया अब हमें अपने होस्टिंग के Cpanel में जाकर अपने सर्वर पर वर्डप्रेस इनस्टॉल करेंगे। Cpanel वह एरिया होता है जहा हम अपने वेबसाइट का पूरा डाटा , फाइल , इमेज , वीडियो इत्यादि इन सभी मैनेज करते है। जिस आपके कंप्यूटर के ड्राइव को मैनेज करने के लिए My Computer में जाकर मैनेज हैं उसी तरह Cpanel वेबसाइट के डाटा मैनेज करने के लिए होता है।

वर्डप्रेस को सर्वर पर इनस्टॉल कैसे करे। How to install and setup Wordpress?

सबसे पहले cpanel में जाकर apps installer में वर्डप्रेस पर क्लिक कर के डायरेक्ट वर्डप्रेस को इनस्टॉल कर सकते है दूसरा तरीका है वर्डप्रेस को menawali इनस्टॉल कर सकते है तो चलिए हम menawali वर्डप्रेस को इनस्टॉल करना सीखते है।
  • wordpress.org के वेबसाइट पर जाकर हमें वर्डप्रेस डाउनलोड करना है 
  • अब Cpanel को ओपन करे। Cpanel को डायरेक्ट ओपन करने के लिए Domain Name के बाद Cpanel लिखे जैसे - https://raicomputerhindi.com /cpanel 
  • अपना Cpanel यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिंग कर ले। अगर आपको Cpanel का यूजर आईडी और पासवर्ड नहीं पता तो आप अपने जहाँ से Hosting ख़रीदा है वहाँ जाकर यूजर ऑप्शन में Cpanel का यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना ले। 
how to longing cpanel

अब Cpanel के Files में फाइल मैनेजर पर क्लिक करे इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको Public_html पर क्लिक करना है।

How to install and setup Wordpress

अब आपको अपलोड पर क्लिक कर के वर्डप्रेस के फाइल को अपलोड करना है फिर उस फोल्डर को EXTRACT कर दे Public_html फोल्डर में। अब आप उस फोल्डर को डिलीट कर दे। जिस फोल्डर को हमने अभी EXTRACT किया है। अब हमने वर्डप्रेस को सर्वर पर अपलोड कर दिया।

How to install and setup Wordpress


How to install and setup Wordpress

अब अपने ब्राउज़र का नया टैब ओपन करना है उसमे अपना Domain नाम लिखना है उसके बाद wp-admin लिखना है। जैसे - https://raicomputerhindi.com /wp-admin 
अब आपको वर्डप्रेस डेटाबेस यूजर नाम पासवर्ड लिखना है गेट स्टार्ड पर क्लिक कर देना है



How to install and setup Wordpress

How to install and setup Wordpress

How to install and setup Wordpress

इस तरह से अब हमारा वर्डप्रेस पूरी तरह से इनस्टॉल हो चूका है अब हम अपना वेबसाइट बनाना शुरू करते है अब हमें जब भी अपने वेबसाइट को में कुछ चेंज करना हो तब हमें अपने वेबसाइट के Domain name के बाद wp-admin या आपने वर्ड प्रेस को ओपन करने का Admin नाम रखा हो उसे लिखकर ही लॉगिंग करेंगे। by defult लॉगिंग करने के लिए wp-admin ही होता है। जैसे - https://raicomputerhindi.com /wp-admin

वर्डप्रेस लॉगिंग करने के बाद हमारे सामने वर्डप्रेस Dashbord ओपन होता है जहा हम अपने वेबसाइट का पूरा backend proccess को मैनेज करते है।  जिसे हम content management system कहते है यही से हम पूरा वेबसाइट का कंटेंट , इमेज फोटो वीडियो को मैनेज करते है।

wordpress kya hai

वर्डप्रेस के dashbord के बारे में जान लेते है किस Function का यूज़ किस लिए किया जाता है।

Home : होम टैब के अंदर सभी पोस्ट ,पेज , कमेंट , मेनू जितने भी हमारे वेबसाइट के फंक्शन होते है हमें सभी फंक्शन होम टैब पर ही दिख जाता है।

Posts : पोस्ट टैब के अंदर सभी पोस्ट होते है हमने अपने ब्लॉग या वेबसाइट में जितने भी पोस्ट लिखना हो या पुराने पोस्ट को एडिट करना हो ये सभी काम हम पोस्ट टैब पर क्लीक कर के कर सकते है ।

Media : मीडिया टैब के अंदर हमारे वेबसाइट केजितने भी मीडिया फाइल होते है जैसे - इमेज , ऑडियो , वीडियो यह सभी मीडिया टैब के अंदर होते है। 

Pages : पेज टैब के अंदर हमारे वेबसाइट केजितने भी पेज होते है वह सब पेज टैब के अंदर होते है। जैसे - अबाउट पेज , कांटेक्ट पेज , होम पेज , और भी जितने हमें नया पेज बनाना हो या पुराने पेज में कुछ एडिट करना हो या डिलीट करना हो आप पेज टैब के अंदर जा के कर सकते है। 

Comments : कमैंट्स टैब के अंदर हमारे वेबसाइट के जितने भी यूजर है जो हमारे ब्लॉग के पोस्ट पर अपना विचार रखते है कमैंट्स करते है। वह कमैंट्स को हम यही से सभी कमेंट को पढ़ सकते है डिलीट करसकते या इत्यादि। 

Appearance : अपीयरेंस टैब के हमारे वेबसाइट के जो थीम होते है उसका पूरा कण्ट्रोल अपीयरेंस टैब के अंदर होता है। आपको अपने वेबसाइट का थीम बदलना हो या आपको अपने Themes को Customize करना हो या आपको अपना वेबसाइट का मेनू बदलना हो या आपको अपने थीम्स का कलर बदलना हो या आपके वेबसाइट के थीम में कुछ भी बदलाव करना हो यह सभी काम आप अपीयरेंस टैब के अंदर करने को मिलेगा। अपने Themes में कुछ भी बदलाव या एडिट करने के लिए आपको अपीयरेंस टैब के अंदर जाना होगा। 

Plugins :प्लगिन्स टैब का यूज़ तब करते है जब हमें अपने वेबसाइट के अंदर कोई प्लगिंग इंस्टाल करना हो या किसी प्लगिंग को डिलीट करना हो या एक्टिवटे करना हो या एडिट करना हो सब कुछ प्लगिन्स से जुडी कोई भी काम हमें प्लगिन्स टैब के अंदर मिलेगा। प्लगिन्स एक वर्डप्रेस का महत्वपूर्ण भाग है आपको अगर स्लाइडर लगाना हो या लॉगिंग फॉर्म बनाना हो या कुछ भी करना हो बिलकुल कुछ मिंटो में प्लगिंग इनस्टॉल करके उस काम को कर सकते है। जैसे अगर हमें खुद coding करके कोई फॉर्म बनाना हो या स्लाइडर एनिमेट करना हो यह करने कितने घंटे लग जायेगे पर उससे भी यह बड़ी दिकत है की सभी लोग को पूरा coding नहीं पता होता है इस लिए वह नहीं कर पते है। पर अगर आप वर्डप्रेस को अच्छा से प्लगिंगी सीख लिया तो एक अच्छा डायनामिक वेबसाइट बना सकते है। 

Users : अगर आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर किसी और को एडिट करने या किसी को कंटेंट लिखने के लिए यूजर बनाना चाहते है तो आप यूजर टैब के अंदर जा कर अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए यूजर बना सकते है या जितने भी लोग ब्लॉग पर काम करते है उन सभी को यूजर में जा कर देख सकते है की कितने लोग इस वेबसाइट पर काम कर रहे है। जितने भी बड़े वेबसाइट होते है वह अलग अलग टॉपिक पर कंटेंट राइटर को यूजर बनाते है। आप यदि किसी को अपने ब्लॉग का कंटेंट लिखवाना चाहते है तो उसे यूजर बना सकते है और उसे रोल दे सकते है की वह आपके ब्लॉग पर केवल कंटेंट लिख सकता है पब्लिश नहीं कर सकता है या एडिट कर सकता है कुछ भी आप अपने यूजर को रोल दे सकते है। 

Tools:  टूल्स के अंदर जितने भी हम अपने वेबसाइट पर टूल का उसे करते है वह सभी आपको टूल्स टैब में मिल जायेगा। 

Setting: सेटिंग में आप अपने वेबसाइट के अंदर को भी कुछ सेटिंग में बदलना कर सकते है यदि आपको अपने ब्लॉग का यूआरएल में डेट रखना है या केवल कीवर्ड। इसी तरह से आपको कुछ भी सेटिंग करनी वेबसाइट में वह सेटिंग में जा कर कर सकते है।
Share:

लेटेस्ट अपडेट

विडियो टॉपिक

वेबसाइट को कितने लोगो ने पढ़ा