Seo Kya Hai In Hindi | SEO क्या है? - SEO कितने प्रकार के होते हैं ?

Seo Kya Hai Aur Seo Kitne Prkar Ke Hota Hai | What Is Seo In Hindi?
यदि आप एक ब्लॉगर हैं एक कंटेंट राइटर है या आपका एक कोई एक वेबसाइट है उस पर आपको ट्रेफिक जनरेट करने के लिए हमें SEO करना होता है। SEO वेबसाइट और ब्लॉग के लिए उतना ही जरूरी है जितना किसी मनुष्य के जीने के लिए खाना और पानी की आवश्यकता होती है मैं आपको हमेशा आसान शब्दों में किसी भी टॉपिक पर समझाने की कोशिश करता हूं। चलिए SEO के बारे में पूरा जानकारी लेते है।   
SEO क्या है? - SEO कितने प्रकार के होते हैं ?

अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने का कई तरीके हैं जैसे Social Traffic , Referral Traffic , Organic Traffic आदि शामिल है इन सभी तरीका में सबसे बढ़िया Organic Traffic है जो सर्च इंजन के द्वारा हमें  ट्रैफिक मिलता है Organic Traffic होता है।  

SEO क्या है ? -  What Is Seo In Hindi
SEO का फुल फॉर्म सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ( Search Engine Optimization ) होता है आपको तो पता ही होगा कि सर्च इंजन क्या है जैसे Google , Bing यह सारे सर्च इंजन है। जिसमें हम अपनी किसी तरह के टॉपिक पर जब हम कुछ भी सर्च इंजन में सर्च करते हैं और जो हमें सर्च करने पर उस टॉपिक पर रिजल्ट मिलता है Organic Traffic होते हैं जो कि हमारे वेबसाइट और ब्लॉग के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को अधिक से अधिक ट्रेफिक लाने के लिए Organic Traffic बहुत ही जरूरी है क्योंकि यही एक ऐसा तरीका है जिससे आपका ब्लॉग या वेबसाइट कई दिनों तक फर्स्ट पेज पर रैंक करता है और दूसरे तरीके से आप यदि ट्रैफिक लाते हैं तो वह टेंपरेरी होता है बस कुछ दिनों के लिए उस लिंक के सहारे लोग आपके वेबसाइट पर आते हैं तो हमें अपने वेबसाइट या ब्लॉग को Organic Traffic लाने के लिए SEO करना होता है हमारे वेबसाइट और ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा लोग आए।  
SEO का सीधा अर्थ होता है अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को सर्च इंजन मे ऑप्टिमाइज करना 

Website या Blog के लिए SEO क्यों जरूरी है 
आप जितना भी अच्छा ब्लॉग या वेबसाइट बना लीजिए आप जितना भी अच्छा कॉन्टेंट अपने ब्लॉग या वेबसाइट के अंदर लिख लीजिए लेकिन जब तक आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का SEO नहीं करेंगे तो आपका ब्लॉग या वेबसाइट फर्स्ट पेज पर Rank करना मुश्किल होगा 
मान लीजिए हम गूगल में सर्च करते हैं SEO क्या है सर्च करने के बाद जो हमें पहले कुछ  रिजल्ट मिलता है उस लिंक पर ही जाकर हम अपना जानकारी वहां ले लेते हैं 

जरा सोचिए आपका वेबसाइट तीसरा चौथा पांचवा पेज Rank कर रहा हो तो उस पेज पर कोई जाएगा कोई नहीं जाता है जो भी USER आता है वह जो फर्स्ट पेज पर दो-तीन आर्टिकल सबसे ऊपर जो आते हैं उसी पर क्लिक करके वह इंफॉर्मेशन ले लेता है 

इसलिए हमें अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर SEO करना आवश्यक है SEO का कोई अपना रूल नियम नहीं होता बल्कि यह Google Algorithms पर आधारित है जो की इसका नियम हर साल चेंज होते रहता है Google Algorithms एक गूगल सर्च इंजन का मशीन लर्निंग प्रोग्राम है जो सर्च इंजन के सभी वेबसाइट को मैनेज करता है। SEO करना कोई Difficult नहीं अगर आप सब चीज़ों को ध्यान में रखेंगे और कुछ Tips को जानेंगे तो आप भी बड़ी आसानी से SEO करके High Organic Traffic प्राप्त कर सकते हैं।   

हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को SEO कैसे करें जान लेते हैं 
कई ऐसी बातें हैं जिन्हें कि हम ध्यान में रखते हुए अपने ब्लॉग या वेबसाइट को सर्च इंजन में ऑप्टिमाइज कर सकते हैं उनमें से कुछ महत्वपूर्ण बातें निम्नलिखित है। 

आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग के अंदर अच्छा कंटेंट क्वालिटी लिखना होगा जिससे आपके कंटेंट को पढने वाले यूजर को कोई दिक्कत ना हो आपका वेबसाइट या ब्लॉग का डिजाईन देखने में आच्छा लगे और बुल्कुल साफ सुथरा दिखे यानि की आपकी वेबसाइट देखने और पढने में आपके यूजर को आच्छा लगे।  

आप जिस भी Keyword ( कीवर्ड का मतलब होता है आप किस टॉपिक पर आर्टिकल लिख रहे है ) पर ब्लॉग लिख रहे है आपको उस Keyword को अपने आर्टिकल के हेडिंग में और आर्टिकल के बिच बिच में यूज़ करना होगा जैसे हम इस पोस्ट में What Is Seo In Hindi हमारा Keyword है जिसे मेने हैडिंग में और आर्टिकल के बिच बिच में यूज़ किया है।

आप अपने आर्टिकल के अन्दर इमेज का यूज़ जरुर करे और इमेज को SEO के लिए ALT Tag का यूज़ करे alt tag को यूज़ करे से इमेज Search Engine के लिए Optimize होता है alt=" type keyword" ! आप अपने आर्टिकल के अन्दर Visual Content जैसे कि Images और Videos का Use करे। 

ब्लॉग के अन्दर हाइपर लिंक का इस्तेमाल करे यानि किसी दुसरे पोस्ट का लिंक इस पोस्ट में भी दे ! जैसे आपने देखा होगा कोई आर्टिकल पढ़ रहे हो और उस आर्टिकल के बिच में लिखा होता है यह भी पढ़े ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बेस्ट तरीका ! 

ब्लॉग या वेबसाइट का backlink अधिक से अधिक बनाये ! Backlinks किसी webpage पर आने वाले incoming links है। जब कोई website किसी भी अन्य webpage के साथ link होता है, तो उसे Backlink कहते हैं।
यह भी पढ़े। 

SEO कितने प्रकार के होते हैं ? 
SEO दो  प्रकार के होते हैं। 
On Page SEO: इसका मतलब की आप अपनी साइट के ऊपर काम करते हो उसे बेहतर रैंक Search Engine में दिलाने के लिए जैसे की Content ,Heading , Alt Tag , Internal Link , Post Url , Title Tag , Website Navigation , Content Quality, Keyword Optimization, Title, Tags etc

Off-page SEO: इसमें आप Mostly Link Building Activities करते हैं जैसे की Forums, Social Media Sharing, And Promotion, Guest Posting, Directory submission, Bookmark, Classified Submission, Question and Answer site, Blog Comment, etc.

SEO एक बहुत ही विशाल विषय हैं. यह इतना महत्वपूर्ण है की बहुत सारे ऐसे लोग और कंपनी भी है जो कि SEO Services Offer करते हैं। और इसे एक Business की तरह करते हैं. यदि आपको अपने Blog को Successful बनाना है तो SEO आपकी बहुत मदद कर सकता है।  किसी भी वेबसाइटको Successful होने के लिए 70% से 80% Traffic Organic होता है।  

में आशा करता हु की आपको SEO के बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद मिल गई होगी। आप इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करे ताकि जिन्हे SEO के बारे में जानकारी चाहिए वह इस वह आर्टिकल के माध्यम से जान पाए की SEO क्या है? - SEO कितने प्रकार के होते हैं ?
Share:

लेटेस्ट अपडेट

विडियो टॉपिक

वेबसाइट को कितने लोगो ने पढ़ा