PM Kisan Samman Nidhi Yojana | किसान सम्मान निधि

किसान सम्मान निधि 14.50 करोड़ किसानों को मिलेगा लाभ जानिए क्या है यह योजना   लोकसभा चुनाव के पहले अंतरिम बजट में की गई थी इसकी घोषणा देश के 3.5 करोड़ किसान अब तक इस योजना का लाभ उठा चुके हैं
PM Kisan Samman Nidhi Yojana

Kisan Samman Nidhi Yojana Kya Hai

प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना देश के छोटे और  सीमांत किसान के लिए भारत सरकार का यह एक मुख्य योजना है जिसके तहत सालाना 6000 रुपया की राशि दी जाएगी जिसका लाभ किसानों को सीधे उनके बैंक अकाउंट में होगा यह राशि तीन किस्तें में 2000 रुपया करके किसानों के बैंक अकाउंट में भेजा जाएगा आपके आधार से जो बैंक अकाउंट लिंक है उसी अकाउंट में  इस योजना का किसानो  मिलेगा । इस योजना से किसानों को सालाना आर्थिक लाभ मिलेगा इस योजना की शुरुआत 01.12.2018 को हुई थी

जानिए किस -किस को इस योजना को लाभ मिलेगा 
  • जिस किसान के पास दो एकड़ या उससे कम जमीन ( खेत ) है उनको इस योजना का लाभ मिलेगा 
  • वर्ष 2015 -16 में हुई कृषि गणना के आधार पर छोटे और समांतर किसान की पत्रता की जायेगी
  • 2018 - 2019 के अनुमानित लघु एवं सीमांत किसान की संख्या 14.50 करोड़ है
जानिए किस -किस को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा 
  • जिस किसान के पास दो एकड़ से अधिक जमीन ( खेत ) है उनको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा ।    
  • जिस किसान के घर में कोई सरकारी नोकरी करता हो या पेन्सन का हक़दार हो।
  • जिस घर में कोई डॉक्टर ,ओकील ,इंजिनयर ,या किसी अच्छी नोकरी में हो।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 

लोकसभा चुनाव के पहले अंतरिम बजट में की गई थी  इसकी घोषणा देश के 3.5 करोड़ किसान अब तक इस योजना का लाभ उठा चुके हैं।   
नरेंद्र मोदी सरकार ने दूसरी बार सत्ता संभालते ही कुछ अहम घोषणाएं कीं। इसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का विस्तार भी शामिल है। इसे लोकप्रिय तौर पर पीएम किसान सम्मान योजना के नाम से भी जाना जाता है। केंद्र सरकार की इस योजना से देश के करीब 14.50 करोड़ किसानों को इसका लाभ मिल सकेगा। अंतरिम बजट में 12 करोड़ किसान ही इस योजना के लाभ के दायरे में आ रहे थे। विस्तार के बाद करीब 2.50 करोड़ किसान और जुड़ जाएंगे। यहां जानते हैं इस योजना के के बारे में।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2019 

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले मोदी सरकार ने इस योजना का ऐलान किया था। योजना के अनुसार, 2 हेक्टेयर से कम जमीन पर खेती करने वाले किसानों को सालाना 6 हजार रुपए की सम्मान निधि तीन किश्तों में मिलती थी। तब 12.5 करोड़ किसान इसके दायरे में रखे गए थे। दूसरी बार सत्ता में आने के बाद योजना का विस्तार किया गया। खास बात ये है कि अब 2 हेक्टेयर जमीन की सीमा यानी शर्त लागू नहीं होगी। इतना ही नहीं करीब 2 करोड़ अतिरिक्त किसान भी इस योजना में स्वत: जुड़ जाएंगे। 

87000 करोड़ रुपए बजट अंतरिम बजट में जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का ऐलान किया गया था तब इसके लिए 75000 करोड़ रुपए का बजट प्रा‌वधान किया गया था। अब 2.5 करोड़ किसान और इस योजना के लाभार्थी होंगे। जाहिर सी बात है कि इससे बजट आवंटन भी बढ़ाना होगा। कृषि, किसान कल्याण और ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के अनुसार, अब केंद्र सरकार पर भार भी 75000 करोड़ से बढ़कर 87000 करोड़ रुपए हो जाएगा।

Kisan Samman Nidhi Yojana

Share:

लेटेस्ट अपडेट

विडियो टॉपिक

वेबसाइट को कितने लोगो ने पढ़ा