Web Designing क्‍या होता है ? | web design | web developer | in Hindi

What is web design?

आज हम पढेगे की वेबसाइट डिजाईन क्या है वेबसाइट बनाने से पहले हम वेब साईट का एक ढाचा तेयार करते है की हमारा वेबसाइट किस तरह का दिखेगा उसका लुक कैसा हो उसका डिजाईन कैसा हो उसका लेआउट कैसा हमारे वेबसाइट का लोगो कहा पर होगा मेनू कहा पर होगा हमारा वेबसाइट मोबाइल में कैसा दिखे कंप्यूटर में कैसा दिखे यह सभी प्रकिरिया जो किसी वेबसाइट को डिजाईन करने के लिया किया जाता है यह वेब डिजाईन कहलाता है ! 

उद्धरण के लिए जब हम किसी बिल्डिंग या घर को बनाने से पहले हम उसका एक कागज पर नक्सा या डिजाईन बनाते है की हमारा किचन कहा होगा बाथरूम कहा होगा बेड रूम कहा होगा और कैसा होगा पूरा हमारा घर कैसा दिखेगा तो इसी प्रकार एक वेब डिज़ाइनर वेबसाइट को बनाने से पहले उसका डिजाईन (नक्सा) बनता है ! 

What is web design in Hindi

What is web developer?

जब किसी वेबसाइट का डिजाईन (ढाचा) और उसका लेआउट वेब डिज़ाइनर के द्वारा तेयार कर दिया जाता है उसके बाद एक वेब डेवलपर कोडिंग की सहयता से उस वेबसाइट को डेवलपर करता है यानि जो वेबसाइट को बनाता है वह वेब डेवलपर कहलाता है ! 

Web Developer दो प्रकार के होते है

  • Front End Web Developer (UI Design) :- एक वेब डिज़ाइनर को Front End Web Developer (user inter face) भी कहते है Front End Web Developer को HTML , JAVA SCRIPT ,CSS प्रोग्रामिंग भाषा का ज्ञान होना चाहिए ! और साथ में PHOTOSHOP का भी बेसिक ज्ञान होना चाहिए ! 
  • BackEnd Web Developer (UX Design) :- वह वेब डेवलपर जो वेबसाइट के पीछे के भाग में काम करता है कोडिंग करता है जो ब्राउज़र में यूजर को दिखाई नहीं देता है जो वेबसाइट को पीछे से कोडिंग के द्वारा वेबसाइट को मैनेज करता है अपने वेबसाइट के यूजर के डाटा को स्टोर करता है या मैनेज करता है यह सब एक BackEnd Web Developer (UX Design) कहलाता है ! एक BackEnd Web Developer को डाटा बेस का ज्ञान होना जरुरी है PHP , MongoDB , my Squal , .Net , C++ , c# प्रोग्रामिंग भाषा का ज्ञान होना चाहिए !

How to become a web developer / web designer?  ~  हम एक वेब डिज़ाइनर और वेब डेवलपर कैसे बने। 


हमें एक वेब डिज़ाइनर बनने के लिए हमें सबसे पहले HTML को सीखना होगा HTML एक बहुत ही वेबसाइट बनाने के लिए उपयोगी प्रोग्रामिंग भाषा है HTML के बिना किसी भी वेबसाइट को नहीं बनया जा सकता है किसी भी प्रकार के वेबसाइट बनाने के लिए HTML का ज्ञान होना आवश्यक है यु मान लीजिए जैसे मनुष्य को जीने के लिए ऑक्सीजन की जरुरत पड़ती है उसी प्रकार वेबसाइट बनाने के लिए आपको HTML का ज्ञान ज्ञान होना जरुरी है !

जो भी हम टेक्स्ट इमेज ऑडियो विडियो को अपने वेबसाइट या ब्लॉग में यूज़ करते है वह सब HTML टैग और एलिमेंट में लिखा जाता है !

एक वेब डिज़ाइनर बनने के लिए हमें HTML के साथ-साथ फोटो शॉप का भी बेसिक जानकारी सीखे क्यों की इमेज या Logo बनाने या एडिटिंग करने के लिए फोटोशॉप का बेसिक जानकारी होना चाहिए ! 

जब आप HTML को सिख ले तो CSS को सीखना शुरू करे CSS का यूज़ वेबसाइट को स्टाइलिश करने यानि वेबसाइट को सुन्दर रंगीन color full बनाने के लिए जिया जाता है जैसे कलर यूज़ करना हो , फॉण्ट को डिजाईन करना हो , इमेज पर इफेक्ट लगाना हो यानि यू मान लीजिये वेबसाइट को सुन्दर दिखने के लिए CSS का यूज़ किया जाता है ! 

CSS के द्वारा वेबसाइट का लेआउट भी बनया जाता है आप CSS के द्वारा responsive वेबसाइट बना सकते है 

responsive का मतलब होता है की जिस भी डिवाइस में वेबसाइट को ओपन करे तो हमारा वेबसाइट उस डिवाइस में एडजस्ट हो जाए ! हम अपने वेबसाइट को कंप्यूटर पर ओपन करे तो वह कंप्यूटर के फुल स्क्रीन पर एडजस्ट हो जाए और मोबाइल में ओपन करे तो वह मोबाइल के फुल स्क्रीन पर एडजस्ट हो जाए !

जब आप CSS को अच्छा से सिख ले तो आप Html और CSS के द्वारा एक सुन्दर कलर फुल स्टैटिक्स वेबसाइट बना सकते है !

अब आप जावास्क्रिप्ट को सीखना शुरू करे जावास्क्रिप्ट एक स्क्रिप्टिंग भाषा है आप जावास्क्रिप्ट की सहयता से वेबसाइट पर इमेज स्लाइडर या किसी भी प्रकार का एनिमेटेड के लिए किया जाता है जावास्क्रिप्ट में कोडिंग लॉजिक में किया जाता है जैसे जब हम अपने माउस को किसी इमेज पर ले जाये तो कैसा दिखे उस इमेज से माउस को हटाए तो कैसे दिखे हमरा इमेज कैसे स्क्रॉल करे ! डेट टाइम , कैलकुलेटर , कैलेंडर बनेने के लिए जावास्क्रिप्ट का यूज़ किया जाता है ! 

जब आप Html , Css , Javascript को पूरीतरह सिख ले तब आप एक front end web devloper बन जाये गे अब आप कीसी भी कंपनी में front end web devloper के पोस्ट के लिए इंटरव्यू दे सकते है और काम कर सकते है 

ऐसे तो बहुत सारे प्रोग्रामिंग भाषा है पर हर भाषा का अपना ही महत्व है जैसे आप अपने वेबसाइट पर Loging, sinup का यूज़ करते है तो आपको PHP डाटा बेस का ज्ञान होना चाहिए ! PHP , MONGODB ,MYSQUAL का यूज़ डाटा बेस के लिए किया जाता है जब आप अपने वेबसाइट पर Loging, sinup ऑप्शन रखते है तो उस यूजर के डाटा को मैनेज करने के लिए किया जाता है ! database के काम करने वाले डेवलपर को back end web devloper कहते है 

जरुरी नहीं है की आप को सभी प्रोग्रामिंग भाषा का ज्ञान हो आप किसी एक प्रोग्रामिंग भाषा का एक्सपर्ट बनिए और सभी भाषा का ज्ञान बेसिक लेवल तक रखे ! जितना जादा सीखेगे आपके लिए बढ़िया होगा 

यदि आज का हमारा पोस्ट आपको आचा लगा तो आप इस पोस्ट पर कमेंट करे अपने जरुरत मंद लोगो के साथ शेयर करे ! कुछ भी वेबसाइट डिजाईन के बारे में समस्या हो तो हमें मेल करे हम आपकी समस्याओं को जल्द से जल्द मेल के द्वारा उतर देने की कोसिस करेगे !
Share:

लेटेस्ट अपडेट

विडियो टॉपिक

वेबसाइट को कितने लोगो ने पढ़ा