HISTORY OF YOUTUBE IN HINDI

History of YouTube in hindi

HISTORY OF YOUTUBE IN HINDI 

Youtube की शुरुआत PayPal के पूर्व तिन कर्मचारीय Chad Harley , Jawed Karim और Steve chen ने किया एक दिन जावेद करीम अपने बर्थडे का विडियो को शेयर कर के अपने दोस्तों को दिखाना चाहते थे पर उन्हें कोई ऑप्शन नहीं मिला जिसके द्वारा वे अपने विडियो को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सके उन दिनों में केवल फोटो ही शेयर हो पता था तभी उन्हें आईडिया आया की क्यों ना एक विडियो शेअरिंग वेबसाइट बनया जाए ऐसा प्रॉब्लम कितने लोगो को होती होगी जो अपना विडियो को शेयर करना चाहते होंगे पर उन्हें यह समझ में नहीं आ रहा था की वेबसाइट बनया कैसे जाये Jawed Karim और Steve chen कंप्यूटर साइंस से ग्रेजुएट थे और Chad Harley डिजाईनर से ! 
Chad Harley , Jawed Karim और Steve chen ने 2005 में वेबसाइट बनाना शुरू किया 14 फरवरी 2005 को Steve chen ने YouTube.Com के नाम से डोमेन रजिस्टर किया ! अप्रैल 2005 में YouTube को विडियो शेयरिंग के लिए पब्लिश कर दिया गया ! YouTube पर पहला विडियो अप्रैल 2005 में जावेद करीम ने अपलोड किया था जिसका टाइटल था Meat The Zoo 
YouTube को Sequoia Capital से 3.5 मिलियन का फण्ड मिला जिससे उन्होंने YouTube का विज्ञापन करना शुरू किया दिसम्बर 2005 में YouTube एक कारपोरेशन बनगया था YouTube का पहला ऑफिस कैलफोनिया ( अमेरिका ) में एक जापानी रेस्टुरेंट के उपर एक छोटा सा हॉल में सेटअप किया 
साल 2006 आ गया YouTube के कर्मचारियों की संख्या बढ़ने लगी अब YouTube की कर्मचारियों की संख्या 65 हो गई थी जिस में जादा तर PayPal के पूर्व कर्मचारी थे ! 
अक्टूबर 2006 में गूगल ने YouTube को खरीदने के लिए Chad Harley , Jawed Karim और Steve chen से बात की और यह लोग YouTube को बेचने के लिए तैयार हो गये पर इन लोगो ने गूगल से शर्त रखा की हमारे जितने भी कर्मचारी है उनको हटाना नहीं होगा ! गूगल ने YouTube को 1.6 बिलियन में खरीद लिया ! तब तक YouTube बहुत मसहुर हो चूका था ! 
YouTube पर करीब हर घंटो करीब 700 करोड़ बार विडियो को देखा जाता है YouTube ने 2007 में YouTube Partner प्रोग्राम Launch किया जिससे विडियो शेयर अपने विडियो पर ऐड दिखा कर पैसा कामा सके ! YouTube दुनिया की तीसरी बड़ी वेबसाइट है गूगल पहला और फेसबुक दूसरा 
YouTube को 2007 में पूरी दुनिया में ब्रोडकास्ट किया गया ! अप्रैल 2007 में YouTube इंडिया में आया ! मार्च 2010 में गूगल ने YouTube का डिजाईन बदल दिया जो की 2005 के बाद पहली बार डिजाईन को बदला गया था और इसको चलाना और आसान हो गया ! 
आज के समय में YouTube पर अपना ज्ञान दुसरो के साथ शेयर कर के खुद को फेमस भी कर सकते है और लाखो रुपया भी कामा सकते है !

YouTube क्या है ~ What is YouTube ?

YouTube एक पोपुलर विडियो शेयरिंग वेबसाइट एंड मोबाइल APP है जिसे पेपल के पूर्व तिन कर्मचारियों ने YouTube को 2005 में बनया था जिसे अक्टूबर 2006 में गूगल ने 1.65 बिलियन में खरीद लिया। 
YouTube पर विडियो आता कहा से है तो हम आपको बता रहे है की यहाँ पर YouTube या गूगल विडियो अपलोड नहीं करता है YouTube पर आपके हमारे जैसे ही आम लोग भिनभिन टॉपिक पर विडियो अपलोड करता है जैसे कोई म्यूजिक कंपनी अपने म्यूजिक को YouTube पर अपलोड कर लोगो के बिच शेयर करता है आप यहाँ पर किसी भी प्रकार के टॉपिक पर विडियो अपलोड कर सकते है। 

2 thoughts on “HISTORY OF YOUTUBE IN HINDI”

Leave a Comment